किडनी खराब होने से पहले ही शरीर देता है 3 तरह के संकेत, अभी जान लीजिए वरना बाद में पछताओगे !

0
2046

कई बार व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जिसकी वजह से किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती । इसकी वजह से कुछ समय बाद ये गंदगी शरीर में जमा होने लगती है फिर धीरे धीरे इस गंदगी की वजह से किडनी ख़राब होने लगती है।

किडनी का स्वस्थ रहना बहुत ही ज़रूरी होता है क्योंकि किडनी ही हमारे शरीर में मौजूद सारी गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की किडनी खराब होने से कुछ समय पहले शरीर में कौन से लक्षण देखने लगते हैं।

किडनी के आसपास में दर्द होना

अगर किसी व्यक्ति की किडनी के आसपास हमेशा दर्द महसूस होता है तो ये किडनी में जमा गंदगी का संकेत हो सकता है क्यूंकि जब शरीर से गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तब किडनी के पास ही सारी गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से अचानक से किडनी के पास दर्द होने लगता है।

पैर में अचानक से सूजन होना

कई बार किडनी खराब होने से पहले पैरो में अचानक से सूजन आ जाती है क्यूंकि जब किडनी में गंदगी जमा हो जाती है तब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और खून का बहाव अचानक से धीमा और तेज होने लगता है और खून का बहाव ज़्यादा तेज होने की वजह से पैरों में सूजन आ जाती है जो की किडनी खराब होने का एक संकेत होता है।

शरीर में एलर्जी होना

जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में ज्यादा गंदगी जमा हो जाती हैं जिसकी वजह से शरीर में किसी भी चीज की वजह से एलर्जी होने लगती है क्योंकि जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में जमा गंदगी खून में मिल जाती है जिसका असर पूरे शरीर में होने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here