इन 10 देशों में आप जा सकते हैं अपनी कार से, दिल्ली से इटली तक है सीधा रास्ता-119 घंटे का है सफर !

0
1609

कौन कहता है कि विदेश केवल हवाई जहाज से ही जाते हैं। आप अपनी कार लेकर भी विदेश घूमकर आ सकते हो। आज हम आपको 10 ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां आप कार से घूमकर आ सकते हो। ऐसे बहुत से देश हैं, जहां अपनी गाड़ी और कुछ ज़रूरी कागज़ातों के सहारे जाया जा सकता है। जरूरी कागजात में आपका वीजा और गाड़ियों के ऑरिजनल कागज होने जरूरी हैं।

  1. Nepal : समय: 20 घंटा, दूरी: 1162 Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: वैध।
  2. China : समय: 83 घंटा, दूरी: 4165 Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: वैध।
  3. Kyrgyzstan : समय: 33 घंटा, दूरी: 1605Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: अवैध।
  4. Uzbekistan : समय: 30 घंटा दूरी: 1579 Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: अवैध।
  5. Iran : समय: 46 घंटा दूरी: 2543Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: अवैध।
  6. Turkey : समय:59 घंटा दूरी: 4546Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: अवैध।
  7. Italy समय: 119 घंटा दूरी: 5918Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: वैध।
  8. France : समय: 131 घंटा, दूरी: 6516Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: वैध।
  9. Czech Republic: समय: 114 घंटा, दूरी: 5709Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: अवैध।
  10. Malaysia : समय: 90 घंटा, दूरी: 5629Kms, ड्राइविंग लाइसेंस: वैध।

विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल
हम आपको विदेश यात्रा की कुछ विशेष जानकारियां देंगे जो आपकी विदेश यात्रा को सफल बनाने में ज़रूर मददगार होगी। हम बहुत दिनों से मंथन कर रहे थे कि कुछ ऐसी प्रमुख जानकारी हिंदी में भी होनी चाहिए जो हमारे हिन्दी पाठकों के लिए महत्वपूर्ण हो। अतः पेश है एक सूची, लेकिन इसके पहले कि आप इसे पढें या उपयोग में लें, एक निवेदन है कि इस तरह की कोई भी सूची कभी भी पूरी नही हो सकती क्योकि अलग-अलग जगहों पर जाने कि तैयारी भी अलग-अलग तरह से ही होती है। सूची बनाने से पहले आप अपनी विदेश यात्रा का उद्देश्य निर्धारित अवश्य करें, क्योकि इस पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है।

फिट है तो स्वागत है

विदेश यात्रा की तारीख़ निश्चित होते ही सबसे पहले आप अपनी फिटनेस को ज़रूर परखिये। क्योंकि यूरोपीय देशों के अलावा खाड़ी देशों में भी जब कोई प्रवासी स्थाई रूप से जीवन यापन के लिए प्रवेश करना चाहता है, तो सर्वप्रथम उसे संपूर्ण डॉक्टरी जाँच से गुज़रना पड़ता है। आमतौर पर वैसे तो इन जाचों में संक्रामक बिमारियों की ही जाँच होती है जो की बहुत ही आसान और सफल है। लेकिन फिर भी इन जाँचों से गुजरने से पहले आप अपने देश में ही अपनी फिटनेस की जाँच करा लें तो बेहतर होगा, क्योकि एक बार आप अगर अंतराष्ट्रीय चिकित्सकीय जाँच में विफल हो गये तो दुबारा आपका प्रवेश थोड़ा पेचीदा हो जायेगा।

 

इसके अलावा आप अपनी रोजमर्रा की आवश्यक दवाइयाँ भी साथ रख लें। जैसे कि- सर्दी-जुखाम, सिरदर्द, बुखार, उल्टी आदि कि दवाइयाँ लेना ना भूलें। जानकारी अनुसार कई देशों में साधारण दवाइयाँ भी आप चिकित्सक की पर्ची के बिना नही खरीद सकते।

कम सामान से सफ़र आसान

किसी शायर ने क्या खूब कहा है- जितना कम सामान होगा सफ़र उतना ही आसान होगा । विदेश यात्रा में यह सभी जानते हैं कि खुद के साथ लगेज कम से कम हो। कई बार लोग अपने देश की बहुत सी मन पसंद चीज़ों से जैसे कि 5-6 कि०लो० मिठाई या नमकीन, कई तरह के आटे और मसाले आदि से भार बढ़ा लेते हैं। यह चीज़ें आप उतनी ही लेकर जायें जितनी आप कुछ दिनों में समाप्त कर सकें। अन्यथा विदेशों में आपको ढूंढने पर भी कोई माँगने वाला नही मिलेगा। फिर इन वस्तुओं को एक समय अंतराल के बाद फेकने के अलावा कोई विकल्प नही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here