दूल्हा IAS दुल्हन IPS….ना बारात और ना पैसों की बर्बादी, बड़ी सादगी से हुई दोनों की शादी

0
2391

अलीगढ़ में एसडीएम कोल आईएएस जोगेन्द्र सिंह ने मुरादाबाद में एएसपी पद पर तैनात आईपीएस अपर्णा गुप्ता से कोर्ट मैरिज की है। दोनों ही अफसर 2015 बैच के हैं। सबसे खास बात यह है कि अरेंज मैरिज है।

इन दिनों जब फिल्म अभिनेता रनवीर सिंह और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के इटली में शाही अंदाज में शादी चर्चा का विषय बनी हुई है, वहीं अलीगढ़ में भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अफसरों ने सादगी के साथ कोर्ट मैरिज की है। यह भी उल्लेखनीय है कि यह लव मैरिज नहीं है। अखबार में शादी के विज्ञापन के आधार पर दोनों परिवारों ने रिश्ता तय किया है। सन् 2017 से अलीगढ़ में एसडीएम के रूप में तैनात मथुरा निवासी आईएएस जोगेन्द्र सिंह के पिता पेशे से किसान हैं। सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता पाने से पहले जोगेन्द्र ने 2011 में नोएडा स्थित अमेटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। मेरठ के किला परीक्षितगढ़ स्थित कोरल स्प्रिंग कॉलोनी निवासी आईपीएस अपर्णा गुप्ता इस समय मुरादाबाद में एएसपी के पद पर तैनात हैं।

अपर्णा की गिनती तेज-तर्रार अफसरों में की जाती है। भारत की सर्वोच्च सेवा में तैनात दोनों अफसरों ने सोमवार को अलीगढ़ में विशेष विवाह अधिकारी एडीएम सिटी एसबी सिंह की कोर्ट में शादी की। कोर्ट मैरिज रजिस्टर में 347 संख्या क्रमांक पर दोनों की शादी का ब्यौरा दर्ज किया गया। विशेष विवाह अधिनियम-1954 के अर्न्तगत विशेष विवाह अधिकारी ने इस शादी को मान्यता प्रदान की। इसके बाद हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार जोगेन्द्र और अपर्णा ने एक दूसरे को फूलों का हार पहनाया।

जोगेन्द्र सिंह ने कहा कि यह लव नहीं बल्कि अरेंज मैरिज है। दोनों एक ही बैच के अफसर हैं। जल्द ही अलीगढ़ में रिसेप्शन का आयोजन किया जाएगा। विशेष विवाह अधिनियम-1954 के तहत विशेष विवाह अधिकारी के कार्यालय में निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करने के बाद 90 दिन में शादी करना अनिवार्य होता है। जिसके चलते जोगेन्द्र और अपर्णा की कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन अक्टूबर माह में ही कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here